पूर्वोत्तर की सभी गौशालाओं में विगत कई वर्षों से जिस संगठन की आवश्यकता थी आज उसे विधिवत रूप दे दिया गया । दिनांक 8 जनवरी 2023 को गुवाहाटी गौशाला के आतिथ्य में आयोजित एक सभा में पूर्वोत्तर गौशाला महासंघ का गठन करके सभी गौशालाओं को एक मंच पर लाकर गौवंश की सेवा के क्षेत्र में आनेवाली कठिनाइयों जोकि लगभग एक जैसी थी, उसके बारे में परिचर्चा की गई ।डिब्रूगढ़ स्थित श्री गोपाल गौशाला का प्रतिनिधित्व उपाध्यक्ष लखी जाजोदिया के नेतृत्व में संयुक्त सचिव विनोद अग्रवाल, सांस्कृतिक सचिव शैलेश जैन एवं कार्यकारिणी सदस्य राजेश गोयनका ने किया। पूर्वोत्तर के अनेक शहरों से गौशालाओं के पदाधिकारियों ने आज की इस सभा में अंश ग्रहण किया।इनके साथ ही विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय मंत्री उमेश पौडवाल , राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गोरक्षा विभाग के शंकरलाल,अहमदाबाद भी इस उच्च स्तरीय सभा में शामिल हुए।

इस सभा में गौ सेवा से संबंधित सभी मुद्दों पर विचार विमर्श करके एक उच्च स्तरीय पूर्वोत्तर गौशाला महासंघ का गठन किया गया एवं गुवाहाटी के जाने-माने समाजसेवी श्री कैलाश लोहिया को अध्यक्ष, श्री जयप्रकाश गोयनका को कार्यकारी अध्यक्ष एवं श्री कृष्ण कुमार जालान को सचिव पद से सुशोभित किया गया। साथ ही पूर्वोत्तर की सभी गौशालाओं के पदासीन अध्यक्षों एवं सचिवों को इस महासभा का कार्यकारिणी सदस्य मनोनीत किया गया।

सभा में सरकार द्वारा गौ तस्करों से जब्त कर गौशालाओं में रखी गयी गायों की वजह से पड़ रहे अनावश्यक आर्थिक बोझ, गौशालाओं की गोचारण भूमि का बेदखलीकरण जैसी ज्वलंत समस्याओं के अलावा सरकार द्वारा गो संंवर्धन हेतु चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर विचार किया गया।
इस तरह के महासंघ के गठन से गोसेवा के क्षेत्र में एक क्रान्तिकारी बदलाव आएगा ऐसे विचार नवगठित मंच के पदाधिकारियों द्वारा व्यक्त किये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here